तेनाली राम की कहानियाँ – उधार का बोझ – Tenaliram Stories – Burden of debt

apnikahaani.blogspot.com

एक बार किसी आर्थिक समस्या में फ़ँसकर तेनाली राम ने राजा कॄष्णदेव राय से कुछ रुपए उधार लिए थे। समय बीतता गया और पैसे वापस करने का समय भी निकट आ गया। परन्तु तेनाली के पास पैसे वापस लौटाने का कोई प्रबन्ध नही हो पाया था। सो उसने उधार चुकाने से बचने के लिए एक योजना बनाई।

एक दिन राजा को तेनाली राम की पत्नी की और से एक पत्र मिला। उस पत्र मे लिखा था कि तेनाली राम बहुत बीमार है। तेनाली राम कई दिनो से दरबार मे भी नहीं आ रहा था, इसलिय राजा ने सोचा कि स्वयं जाकर तेनाली से मिला जाए। साथ ही राजा को भी सन्देह हुआ कि कहीं उधार से बचने के लिय तेनाली राम की कोई योजना तो नहीं है।

राजा तेनाली राम के घर पँहुचे। वहाँ तेनाली राम कम्बल ओढकर पलंग पर लेटा हुआ था। उसकी ऐसी अवस्था देखकर राजा ने उसकी पत्नी से कारण पूछा। वह बोली – महाराज, इनके दिल पर आपके दिए हुए उधार का बोझ है। यही चिन्ता इन्हें अन्दर ही अन्दर खाए जा रही है और शायद इसी कारण यह बीमार हो गए।

राजा ने तेनाली को सांत्वना दी और कहा – तेनाली, तुम परेशान मत हो। तुम मेरा उधार चुकाने के लिए नहीं बँधे हुए हो। चिन्ता छोडो और शीघ्र स्वस्थ हो जाओ।

यह सुन तेनाली राम पलंग से कूद पडा और हँसते हुए बोला – महाराज, धन्यवाद। यह क्या है, तेनाली? इसका मतलब तुम बीमार नहीं थे। मुझसे झूठ बोलने का तुम्हारा साहस कैसे हुआ? राजा ने क्रोध में कहा।

नहीं नहीं, महाराज,मैने आपसे झूठ नहीं बोला। मैं उधार के बोझ से बीमार था। आपने जैसे ही मुझे उधार से मुक्त किया, तभी से मेरी सारी चिन्ता खत्म हो गई और मेरे ऊपर से उधार का बोझ हट गया। इस बोझ के हटते ही मेरी बीमारी भी जाती रही और मैं अपने को स्वस्थ महसूस करने लगा। अब आपके आदेशानुसार मैं स्वतंत्र, स्वस्थ व प्रसन्न हूँ।

हमेशा की तरह राजा के पास कहने के लिए कुछ न था, वह तेनाली की योजना पर मुस्करा पड़े।

मित्रों, अपने बहुमूल्य विचार हमें नीचे Comment के माध्यम से दें! धन्यवाद्! हमारे अन्य हजारों पाठकों की तरह, आप भी हमारे Free Email Newsletter का Subscription ले सकते हैं! यदि आप हमारे ब्लॉग पर दिए हुए जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें Facebook पर Like कर सकते हैं और Twitter पर Follow भी कर सकते हैं!

  • Funny Whatsapp Status in Hindi One LineFunny Whatsapp Status in Hindi One Line Funny Whatsapp Status in Hindi One Line‪#‎मेरे‬ बारे मे एक बात बहुत मशहूर है।कि मुझसे वो लड़की नही पटती जिसे मे पटाना नही चाहता […]
  • चुंबक क्या है? – What is Magnetचुंबक क्या है? – What is Magnet दोस्तों, आप एक लकड़ी का टुकड़ा लें और उसे दूसरे लकड़ी के टुकडे के पास रखें, आप देखेंगे की कुछ नहीं होगा। अब आप एक लोहे का टुकड़ा लें और उसे दूसरे लोहे के टुकडे के नजदीक ले जाइए, यहाँ पर भी […]
  • LOVE AKAD ATTITUDE FUNNY WHATAPP FACEBOOK STATUSLOVE AKAD ATTITUDE FUNNY WHATAPP FACEBOOK STATUS LOVE AKAD ATTITUDE FUNNY WHATAPP FACEBOOK STATUSHello guys hope you all doing good! Now a day’s Whatsapp is the great way to express your thoughts and status messages between your friends, […]
Share this:

Leave a Comment