रतन टाटा के अनमोल वचन – Ratan Tata Hindi Quotes

Ratan Tata in Hindi
रतन टाटा के अनमोल वचन – Ratan Tata Hindi Quotes

1. जीवन में केवल अच्छी शैक्षिक योग्यता या अच्छा कैरियर(Career) ही काफी नहीं है । आपका लक्ष्य होना चाहिए कि एक संतुलित और सफल जिंदगी जिया जाये । संतुलित जीवन का मतलब है आपका स्वास्थ्य (Health), लोगों से अच्छे सम्बन्ध और मन की शान्ति; सब कुछ अच्छा होना चाहिए ।

2. केवल पैसा और शौहरत कमाना ही काफी नहीं है , सोचिये जब आपका किसी से ब्रेकअप हो तो उस दिन कंपनी में प्रमोशन कोई मायने नहीं रखता । जब आपकी पीठ में दर्द हो तो कार ड्राइविंग करने में कोई आनंद नहीं आता, जब आपका दिमाग में टेंशन हो तो शॉपिंग करने में भी कोई मजा नहीं आता। ये जीवन आपका है इसे इतना भी गंभीर मत बनाइये, हम सब इस दुनिया में कुछ पलों के मेहमान हैं तो जीवन का आंनद लीजिये उसे ज्यादा गंभीरता से नहीं लेना चाहिए।

3. हम लोग इस दुनियां में केवल एक मोबाइल के रिचार्ज की तरह है जो अपनी validity के बाद समाप्त हो जायेगा, हमारी भी validity है। और हम भाग्यशाली रहे तो कम से कम 50 साल तो जिएंगे ही, इन 50 सालों में केवल 2500 weekends होते हैं। क्या तब भी हमें केवल काम ही काम करने की जरुरत है। जीवन को इतना भी कठिन मत बनाइये कि खुशियाँ आपसे दूर रहें।

4. सब कुछ ठीक है , कभी कभी काम से छुट्टी लेना , क्लास bunk करना, किसी एग्जाम में कम मार्क्स लाना या छोटे भाई बहनों से कभी झगड़ना , सब ठीक है चलता है। जब हम जिंदगी के आखिरी पड़ाव पे होंगे तो यही छोटी छोटी बातें हमें हँसाएंगी और कंपनी के प्रमोशन, 24 घंटे लगातार काम ये सब उस दिन कोई मायने नहीं रखेंगे। हम लोग इंसान हैं कोई कम्प्यूटर नहीं, जीवन का मजा लीजिये इसे हमेशा गंभीर नहीं बनाइये ।

  • Bollywood Song Status for WhatsappBollywood Song Status for Whatsapp Bollywood Song Status for WhatsappPal Bhar Ke Liye Koi Hame Pyar Karle.......Jutha Hi Sahi.
  • प्रभु की ऐसी भक्ति – Such devotion to the Lordप्रभु की ऐसी भक्ति – Such devotion to the Lord II श्री हरिः शरणम् II II जय जय श्री राधे II 3 ऐसे भक्त, जिनके शरीर का कुछ भी पता नहीं चल सका : कबीरदास (1398-1518)— 1518 में कबीर ने काशी के पास मगहर में देह त्याग दी। मृत्यु के बाद […]
  • जोड़ों को मजबूत बनाने के टिप्‍स – Tips to strengthen jointsजोड़ों को मजबूत बनाने के टिप्‍स – Tips to strengthen joints दोस्तों और मेरे आदरणीय पाठकों, आज आप सभी लोगों के लिए पेश है - जोड़ों (Joints) को मजबूत बनाने के tips एक जाने-माने हड्डी सर्जन (orthopedic surgeons) का कहना है कि अमेरिकी या […]
Share this:

Leave a Comment