अकबर और बीरबल रोचक किस्से – अंधों की संख्या – Akbar and Birbal Story

apnikahaani.com

अंधों की संख्या

एक दिन अकबर ने बीरबल से पूछा, बीरबल ज़रा बताओ, इस दुनिया में किसकी संख्या अधिक है, जो देख सकते हैं और जो अंधे हैं ? 

बीरबल बोले – महाराज, इस समय तुरंत तो आपके इस सवाल का जबाब देना मेरे लिए सम्भव नहीं है लेकिन मेरा विश्वास है की अंधों की संख्या, देख सकने वालों से अधिक होगी!


बादशाह ने कहा – तुम्हे अपनी बात सिद्ध करके दिखानी होगी, बीरबल ने बादशाह की चुनौती स्वीकार कर ली।

अगले दिन बीरबल बीच बाज़ार में एक बिना बुनी हुई चारपाई ले कर बैठ गए और उसे बुनना शुरू कर दिया, उसके अगल-बगल दो आदमी कागज़ और कलम लेकर बैठे हुए थे।

थोडी ही देर मे वहाँ यह देखने के लिए की हो क्या रहा है, भीड़ इक्कठी हो गई , वहाँ मौजूद हर व्यक्ति ने बीरबल से एक ही सवाल पूछा “बीरबल तुम क्या कर रहे हो ?”

बीरबल के अगल-बगल बैठे दोनों आदमी ऐसा सवाल करने वालों का नाम पूछ पूछ कर लिखते जा रहे थे, जब बादशाह के कानो तक ये बात पहुँची कि बीच बाज़ार बीरबल चारपाई बुन रहे हैं तो वो भी वहाँ जा पहुंचे और वही सवाल किया “यह तुम क्या कर रहे हो?”

कोई जबाब दिए बिना बीरबल ने अपने बगल मे बैठे एक आदमी से बादशाह अकबर का भी नाम लिख लेने को कहा , तभी बादशाह ने आदमी के हाथ मे थमा कागज़ का पुलिंदा ले लिया उस पर लिखा था “अंधे लोगों की सूची”

बादशाह ने बीरबल से पूछा इसमे मेरा नाम क्यों लिखा है? बीरबल ने कहा “जहाँपनाह, आपने देखा भी कि मैं चारपाई बुन रहा हूँ, फ़िर भी आपने सवाल पूछा कि मैं क्या कर रहा हूँ”

बादशाह ने देखा उन लोगों की सूचि मे एक भी नाम नहीं था जो देख सकते थे, लेकिन अंधे लोगों की सूची का पुलिंदा बेहद भारी था ! बीरबल ने कहा “हुजुर, अब तो आप मेरी बात से सहमत होंगे कि दुनिया मे अंधों की तादाद ज्यादा है”

बीरबल की इस चतुराई पर बादशाह मंद मंद मुस्करा दिए!

  • Sad Hindi Facebook StatusSad Hindi Facebook Status दिल दुखाया करो इजाज़त है,भूल जाने की बात मत करना.
  • Love Status for Whatsapp in HindiLove Status for Whatsapp in Hindi फुर्सत मिले तो कभी बैठ कर सोचनातुम भी मेरे अपने हो या सिर्फहम ही तुम्हारे […]
  • Crazy Naughty Hindi Whatsapp Facebook StatusCrazy Naughty Hindi Whatsapp Facebook Status प्यार में गिरने के लिए ओेर अपनी गिरी हुई सोच के लिये कि्पया गुरुत्वाकर्षण को दोष ना […]
Share this:

Leave a Comment