तेजी से वजन घटाने के तरीके – Weight loss tips

Share this:
Weight loss tips in Hindi

दोस्तों, अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं और आपका वजन व्‍यायाम करने के बाद भी कम नहीं हो रहा है तो कहीं ना कहीं कुछ कमी रह गई है। यानी इसका यह मतलब नहीं है कि आप जरुरत से कम खाने लगे या फिर बहुत ज्‍यादा व्‍यायाम करने लगें। इसका यह मतलब होता है कि आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में कुछ मामूली और जरुरी परिवर्तन करने होंगे।

तेजी से वजन घटाने के तरीके – Weight loss tips :
Weight loss tips in Hindi

1 : तीन time खाने की बजाये 5-6 बार थोडा-थोडा खाएं : South Africa में हुई एक research में ये पाया गया की यदि व्यक्ति सुबह, दोपहर, शाम खाने की बजाये दिन भर में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाए तो वो 30% कम कैलोरी consume करता है और यदि वह उतनी ही कैलोरी ले रहा है जितना की वो तीन बार खाने में लेता है।

2 : रोज़ 30 मिनट टहलना आपका weight बढ़ने नहीं देगा लेकिन यदि आप अपना weight घटाना चाहते हैं तो कम से कम 45 मिनट रोज़ टहलना चाहिए, अगर आप रोज़ ऐसा कर लेते हैं तो बिना अपना खान – पान बदले भी आप साल भर में 15Kg वज़न कम कर सकते हैं।

3 : अद्ध्यनो से पता चला है कि चाहे आपको जितनी भी भूख लगी हो; यदि आपके सामने कम खाना होगा तो आप कम खायेंगे, और यदि ज्यादा खाना रखा है तो आप ज्यादा खायेंगे. तो अच्छा होगा कि आप थोड़ी छोटी थाली उसे करें जिसमे कम खाना आये।

4 : जहां खाना खाते हों वहाँ सामने एक शीशा लगा लें: एक study में ये पाया गया कि शीशे के सामने बैठ कर खाने वाले लोग कम खाते हैं।

5 : Pennsylvania State University की एक research में पाया गया है कि water-rich food, जैसे कि टमाटर, लौकी, खीरा आदि खाने से आपका overall calorie consumption कम होता है, इसलिए इनका अधिक से अधिक प्रयोग करें।

6 : 90% खाना घर पर ही खाएं – अधिक से अधिक घर पर ही खाना खाएं, और यदि आप बाहर भी घर का बना खाना ले जा सकते हों तो ले जायें। बाहर के खाने में ज्यादातर high-fat और high-calorie होती हैं इसीलिए इनसे बचें।

7 : धीरे-धीरे खाएं: धीरे खाने से आपका ब्रेन पेट भर जाने का सिग्नल पहले ही दे देगा और आप कम खायेंगे।

8 : ज्यादा से ज्यादा चलें: आप जितना ज्यादा चलेंगे आपकी calories उतना ही अधिक burn होंगी. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना, आस-पास पैदल जाना आपके लिए मददगार साबित होगा. घर में भी आप दिन भर में एक-दो बार अपनी छत का चक्कर लगाने की कोशिश करें. छोटे-छोटे efforts बड़ा result देंगे.

9 : हफ्ते में एक दिन कोई भारी काम करें: हर हफ्ते कोई एक भारी काम या activity करें. जैसे की आप अपनी bike या car धोने का सोच सकते हैं, बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का plan कर सकते हैं, या अपने spouse की हेल्प करने के लिए घर की सफाई कर सकते हैं.

10 : डांस करें – जब कभी आपको वक़्त मिले तो बढ़िया music लगा कर dance करें. ऐसा करने से आपका मनोरंजन भी होगा और अच्छी-खासी calories भी burn हो जाएँगी.

11 : रोज सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ नीबू और शहद का सेवन करें.ऐसा करने से आपका वज़न कम होगा.

12 : दोपहर में खाने से पहले 3 ग्लास पानी पीयें, ऐसा करने से आपको भूख कुछ कम लगेगी, और यदि आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो भूख से थोडा कम खाना आपके लिए लाभदायक रहेगा.

13 : सुबह उठकर 10 से 30 मिनट कि एक वॉक आपके सेहत को बराबर रखेगी। कई शोध बताते हैं कि एक जरुरी मात्रा में सूरज से मिलने वाला विटामिन डी वजन घटाने में कारगर है।

Weight loss tips in Hindi

14 : ग्रीन टी का सेवन करने से भी वजन दुरुस्त रहेगा।

15 : कई शोध में ये सामने आया है कि ठण्डे पानी से नहाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। तो दिन में एक बार जरुर ठण्डे पानी से नहाएं।

16 : लिफ्ट का प्रयोग कम करें और कई बार सीढ़ियों का प्रयोग करें।

17 : दोपहर का खाने में मैग्नीशियम से भरपूर होना चाहिए तो खाने के समय अपनी थाली में हरी सब्जियां और मछली शामिल करें।

18 : सुनकर थोड़ा हैरान जरुर होगें पर आपको बता दें कि ऑफिस में बैठकर पैर चलाना, उंगलिया नचाने से भी वजन पर असर पड़ता है। ऐसा हम नहीं शोध कहते हैं।

19 : खाना खाने के 3-4 घण्टे बाद अगर आपको भूख लगें तो कोई स्नैक लेने के बजाए सूप को डाइट में शामिल करें।

20 : 25 मिनट की कसरत भी आपके वजन को बराबर रखेगी या फिर हफ्ते में दो बार हल्की कसरत भी कारगर है वजन घटाने में।

21 : रात को सोने से पहले गर्म पानी में नमक डालकर नहाने से भी वजन कम होता है।

22 : रात की अच्छी नींद से बेहतर कुछ नहीं होता है। 7 से 8 घण्टे की नींद बहुत जरुरी है वजन को नियंत्रित रखने के लिए।

23 : कई लोग खाना भी 4 टाइम खाएंगे और स्‍नैक्‍स भी। यदि आपको मिनट-मिनट पर स्‍नैक्‍स खाने की आदत है तो खाना थोड़ा कम खाइये क्‍योंकि इससे शरीर में कैलोरीज बढ जाती है।

24 : कई लोग बस दिनभर खाते रहते हैं और उन्‍हें पता ही नहीं होता कि वे कितना खाना खा जाते हैं। आपने दिनभर में कितना खाया उसका हिसाब रखिये।

25 : 65 प्रतिशत लोग शुगर वाला पेय या कोल्‍ड्रिक्‍स आदि बहुत पीते हैं, जिससे पेट तो भरता नहीं बल्कि कैलोरी अलग से मिलती है।

26 : दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को खुद बताइये कि आप इन दिनों वजन कम कर रहे हैं, जिससे वे लोग भी आप का सपोर्ट करें।

Share this:

Leave a Reply