Smartphone की लाइफ बढाने के 6 Tips – 6 tips to improve smartphone life

Share this:
improve smartphone life hindi

दोस्तों, आज जानिये लैपटॉप-टैबलट-मोबाइल फोन से जुड़े कुछ ऐसे tips, जिन्हें अपनाकर आप अपनी device की लाइफ बड़ा सकते है:


1. चार्जिंग के दौरान फ़ोन पर बाते ना करे – चार्जिंग के दौरान फोन से बात करना नुक्सानदेह हो सकता है। दोनों काम एकसाथ करने से ज्यादा हीट जेनरेट होती है। अगर बात करना बहुत जरूरी हो तो वायरलेस डिवाइस का इस्तेमाल करें या फोन को जरूरत भर चार्ज होने दें।

2. फोन को रात भर चार्जिंग पर न छोड़ें – रात भर फोन को चार्जिंग पर रखना खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने से ओवरहीटिंग होगी और बैटरी की लाइफ पर असर पड़ेगा।

3. चार्जिंग वायर device को ना लटकाएं – हैंडसेट को पावर आउटलेट से वायर के जरिए न लटकाएं। ऐसा करने से आपके फोन का पावर कनेक्टर खराब हो सकता है। अपने हैंडसेट की ठीक ढंग से केयर करे नहीं तो आपको नुक्सान हो सकता है

4. हमेशा ब्रांडेड बैटरी ही ख़रीदे – फोन की बैटरी बदलनी है तो नई बैटरी किसी ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से खरीदें, नॉन-ब्रैंडेड बैटरी न खरीदें। यह जानने का कोई तरीका नहीं कि नॉन-ब्रैंडेड बैटरी स्टैडंर्ड सेफ्टी नियमों पर खरी उतरती है या नहीं। सस्ता विकल्प आपके डिवाइस को हमेशा के लिए खराब कर सकता है।

5. उचित समय पर device को बदले – अगर आपका फोन जल्द डिस्चार्ज हो जाता है तो सबसे पहले चेक करें कि कहीं बैटरी स्वेल तो नहीं कर गई। बैटरी को फोन से अलग करें और फ्लैट सरफेस पर स्पिन करें। यदि बैटरी आसानी से स्पिन हो जाती है तो समझिए बैटरी कहीं से फूल गई है, उसमें फुलांव आ गया है।

6. स्मार्टफोन और टैबलट्स के चार्जर्स को अलग रखें – स्मार्टफोन और टैब्लट्स के चार्जर्स को शेयर करने से बचें, दोनों की पावर रेटिंग्स अलग-अलग हो सकती हैं। जरूरत से ज्यादा करंट आपके गैजेट को हमेशा के लिए खराब कर सकता है।

Share this:

Leave a Reply