सकारात्मक सोच की शक्ति – Power Of Positive Thinking

Share this:
Power Of Positive Thinking in Hindi

दोस्तों, जीवन संघर्ष का नाम है, जहा संघर्ष नहीं, वहा जीवन नहीं। हमें हर क्षण अपने अस्तित्व की रक्षा के लिए और अपने विकास के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इसी संघर्ष का नाम है जीवन।

संघर्ष चाहे श्वास के लिए हो या ग्रास के लिए, सफलता के लिए हो या फिर मान – प्रतिष्ठा के लिए, धन के लिए हो या फिर ऐश्वर्य के लिए, संघर्ष तो करना ही पड़ता है। बिना संघर्ष और परिश्रम के, कभी किसी को कुछ नहीं मिलता और यदि भाग्यवश कुछ मिल भी जाए तो वह अधिक समय तक टिक नहीं पाता। जीवन में प्रतिकूलताएं तो आती ही रहती हैं। इन्हें स्वीकार करके ही व्यक्ति अपने जीवन को सफल व उन्नत बनाता है।

यह सच है कि जीवन में हर व्यक्ति सफल होना चाहता है, आगे बढ़ना चाहता है, किंतु वह कहा तक कुछ प्राप्त कर पाता है, यह उसके संघर्ष, परिश्रम और प्रयासों पर निर्भर करता है। जीवन में दुःख, समस्याएं, और चुनौतियां तो आती ही रहेंगीं, इनसे अब तक कोई नहीं बच पाया है, किंतु जीवन में सफल वहीं हुए हैं, जो इनको स्वीकार करके इनका सामना करके और संघर्ष करते हुए इन पर विजय पाने का होसला रखते हैं।

विपरीत परिस्थितियां हर व्यक्ति की जिंदगी में कभी न कभी आती ही हैं। ऐसे में आत्मविश्वास सूखी रेत की तरह मुठ्ठियों से फिसलने लगता है। चारोँ तरफ अंधकार ही अंधकार नजर आता है, साहस घुटने टेकने लगता है। एक पल ऐसा लगता है कि सब कुछ नष्ट हो जाएगा। ऐसी स्थिति में केवल दो ही विकल्प शेष रह जाते हैं – करो या फिर मरो। इसमें जो विपत्तियों से लड़े बगैर हार मान लेता है, उसका मरण तो निशचित है, लेकिन जो साहस जुटाकर संघर्ष करता है, वही प्रतिकूलताओं पर विजय प्राप्त कर सफलता की इबारत गढ़ता है।

सकारात्मक सोच वाला व्यक्ति समस्याओं के बारे में नहीं, बल्कि उनके समाधानों की संभावनाओं को विकसित करने में विश्वास रखता है। वह अपनी सफलताओं, क्षमताओं, योग्यताओं और कौशल के बारे में सोचता है, जो उसे संघर्षों को स्वीकारने, सामना करने व समाधान करने के लिए आवश्यक आधार प्रदान करते हैं। सकारात्मक सोच से आत्मविश्वास बढ़ता है और आत्मविश्वास से कुछ कर गुजरने का साहस पैदा होता है। इसी साहस से उत्पन्न बल से व्यक्ति कठिन से कठिन समस्या को सुलझा लेता है।
अगर आपके जीवन में भी उतार-चडाव का दौर चल रहा है, आपको भी अपने अस्तित्व या सफलता के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, फिर भी घबराईए मत क्योंकि आप सर्वशक्तिमान हो बस आपको जरूरत है अपनी सोच को सकारात्मक बनाने की, फिर आपको संघर्षों, मुश्किलों, आपतियों में भी अवसर दिखेंगे और आपका जीवन आत्मविश्वास, अवसरों से भरा होगा और आप सफलता के शिखरों को सिर करके अपने जीवन की हर मनोकामना पूर्ण कर सकते है।

Share this:

Leave a Reply