क्या आप जानते है नींबू पानी के फायदे – Nimbu Pani Benefits

Share this:
Nimbu Pani Benefits in Hindi

दोस्तों, आप सुबह की शुरुआत चाय की चुस्कियों से करते हैं, लेकिन अगर आप सुबह की शुरुआत नींबू पानी के साथ करें तो इसका फायदा बहुत ज्यादा होगा। रोज सुबह नींबू पानी पीने से न सिर्फ आपका मोटापा कम होता है बल्कि आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे। आइये जानते है नींबू पानी के फायदे।

नींबू पानी के फायदे | Nimbu Pani Benefits :



1. वजन को नियंत्रित करना –

Nimbu Pani Benefits in Hindi

सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है। आप चाहे तो दिन में कई बार इसका सेवन कर सकते है। हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन आपके शरीर के लिए चमत्कार सकता है कर। यह आपको भूख का एहसास न कराते हुए कम खाने में आपकी मदद करता है। अधिक मात्रा में ग्रहण किया हुआ पानी शरीर से अवांछित अवशेषों को बाहर निकालता है और पाचन प्रक्रिया में अपना सहयोग देता है।

मोटापा घटाने के लिए नींबू व शहद पानी में नियमित रूप से लेने पर महीने भर में ही आप फर्क महसूस करने लगेंगे। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और यह आहार शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। रोज सुबह खाली पेट गरम पानी, नींबू और शहद पीने से मोटापा कम होता है।


2. विटामिन C से भरपूर –

Nimbu Pani Benefits

नींबू में विटामिन-सी और कई ऐसे पदार्थ होते हैं जो कि आपके शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। इससे सांस संबंधी रोग, सर्दी-जुकाम, खाँसी होने के खतरे भी कम हो जाते हैं। साथ ही इसमें सैपोनि‌न नामक तत्व होता है जो शरीर को फ्लू से बचाने में मदद करता है।

3. डायबिटीज भी रहेगी दूर –

Nimbu Pani Benefits

हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है नींबू पानी। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटिक हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है।


4. ताजगी से भरपूर –

Nimbu Pani Benefits

नींबू ताजगी लाता है और अगर दिन की शुरुआत ही ताजगी भरी हो तो दिन भी ताजा ही बीतेगा। ऐसे में रोज सुबह नींबू पानी का सेवन आपको तरोताजा रखता है। इससे आपका पूरा दिन ताजगी से भरा रहेगा।

5. लीवर को रखे स्वस्थ –

Nimbu Pani Benefits in Hindi

नींबू पानी मोटापे को कम करने में ही सहायक नहीं होता है, बल्कि ये आपके लीवर को भी ठीक रखता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर के एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। इससे आपके लीवर को अधिक फायदा मिलता है।

6. हाजमा बढ़ाए –

Nimbu Pani Benefits in Hindi

नींबू पानी में इसमें फ्लेवनॉयड्स होते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं। यही वजह है कि पेट खराब होने पर नींबू पानी पिलाया जाता है। रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी हजम करने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही ये एसिडिटी से राहत दिलाने में भी सहायता करता है।


7. एसिड की समस्या दूर करें –

Nimbu Pani Benefits

नींबू में मौजूद साइट्रिक और एस्कोर्बिक एसिड खून से कई तरह के एसिड दूर करता है। इसके लागातार सेवन से खून से एसिड दूर रहता है और खून साफ रहता है।

8. सांस की दुर्गन्ध से राहत –

Nimbu Pani Benefits

रोज सुबह सुबह नींबू पानी पीने से सांस में से बदबू आने की समस्या खत्म हो जाती है। बता दें कि नींबू मुंह में मौजूद बैक्टिरिया को खत्म करता है, जिससे आपके मुंह से बदबू नहीं आती है।

9. गर्मी में दे ठंडक का एहसास –

Nimbu Pani Benefits

गरमी में राहत दिलाता है। शरीर में गरमी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। नींबू में और भी कई गुण भी होते हैं।

10. तेजी से वसा को घटाएं –

Nimbu Pani Benefits in Hindi

कम मात्रा में पानी पीने से शरीर में वसा ऊर्जा के रूप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरू हो जाती है। इसका कारण है शरीर में मौजूद वसा का ऊर्जा में परिवर्तन आपके शरीर में मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करता है। जितना अधिक पानी आप पिओगे, उतनी ही अधिक वसा आप खर्च कर पाएंगे, और नींबू पानी तो सोने पर सुहागा वाली बात है।

Share this:

Leave a Reply