इंटरव्यू के दौरान सफलता के लिए कभी ना कहें यह बातें – Never tell these sentences in Interview

Share this:
Hindi Interview Tips

दोस्तों, पूरी दुनिया में कहीं भी नौकरी के लिए इंटरव्यू (Interview) एक बहुत ही तनाव भरा और मुश्किल काम रहा है तथा इंटरव्यू (Interview) शुरू होने से पहले हमेशा हर किसी कैंडिडेट के मन में यह बहुत घूमती रहती है कि पता नहीं इंटरव्यू (Interview) में क्या सवाल पूछें जाएगे तथा उसे उन सवालों के कैसे जवाब देने चाहिए। यह परेशानियां किसी के भी साथ हो सकती है लेकिन चिंता ना करें आपका इंटरव्यू बेहतर हो तथा आप उन्हें सफलता हासिल करें इसलिए हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपको इंटरव्यू में कभी भी नहीं कहनी चाहिए यकीन मानिए यदि आप कुछ बातों को इंटरव्यू में बोल देते हो देते हैं तो आपके इंटरव्यू में फेल होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं। आइए देखते हैं कौन कौन सी ऐसी बातें हैं जिन्हें इंटरव्यू में कभी भी नहीं बोलना चाहिए :

1. आप कितनी जल्दी अपने एंप्लोई को प्रमोट करते हो – यह बात कभी भी भूल कर इंटरव्यू में ना बोलें ऐसा बोलने से आपके बॉस आप से चिड़ सकते हैं तथा यह क्वेश्चन आपके स्वार्थीपन को भी दर्शाता है इसलिए इस सवाल को सदा पूछने से बचें।

2. आई एम सॉरी, मुझे इस बारे में अभी बात करनी है – जब भी आप इंटरव्यू देते हो तो हमेशा सामने बैठे लोगों की बातें ध्यान से सुने तथा जॉब लेने के लिए कभी भी उनसे किसी भी प्रकार से ना उलझे। यह आप की हठधर्मिता को दर्शाता है तथा इंटरव्यू लेने वाले इन क्वेश्चन के कारण आपको शुरू में ही रिजेक्ट कर सकते हैं।

3. मैं अपना बिजनेस जल्द से जल्द शुरु करना चाहता हूं – आजकल बहुत सारी कंपनियां उन लोगों में ज्यादा दिलचस्पी दिखाती है जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तथा अथवा जो अपना किसी भी प्रकार से बिजनेस कर चुके हैं, लेकिन आप जब भी इंटरव्यू दे तब आप यह बात ना बोले कि मैं अपना बिजनेस जल्द से जल्द शुरु करना चाहता हूं, इस बात का मतलब यह निकलता है कि आप कंपनी को शोर्ट-टर्म सेवाएं देना चाहते हैं, तथा आप कंपनी से लंबे समय तक नहीं जुड़े रहोगे।

4. मैंने कभी भी अकेले काम नहीं किया –
आपका यह एक वाक्य आपके अंदर दायित्व एवं क्षमताओं की कमी दर्शाता है जिससे आपके इंटरव्यू लेने वाले यही सोचते हैं कि यह व्यक्ति अकेले काम नहीं कर सकता तथा इससे हमेशा एक सहारे की जरुरत रहेगी।

Hindi Interview in Hindi

5. क्या हम इंटरव्यू जल्दी-जल्दी पूरा नहीं कर सकते, मुझे दूसरे इंटरव्यू के लिए भी जाना है – यह बात आप कभी भी भूल कर भी किसी भी इंटरव्यू में ना बोलें यह खुद के पैरों पर कुल्हाड़ी मारने के समान है कुछ फ्रेशर्स इस तरह के सवाल तथा बातें इंटरव्यू में बोल देते हैं जिसके कारण पसंद वह इंटरव्यू में रिजेक्ट होते ही है। इसलिए यह बात तो कभी भी भूल कर ना बोलें

6. मुझमे कोई भी कमी नहीं है – जो व्यक्ति कहता है कि मेरी कोई भी कमी नहीं है, वह दुनिया का सबसे बड़ा झूठ बोलता है क्योंकि इस दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसकी कोई कमी ना हो। यह बात आपके गलत एटीट्यूड को भी दर्शाती है तथा यह भी बताती है कि भविष्य में आप अपने किसी भी गलत काम की जिम्मेदारी भी नहीं लोगे।

7. यदि आप मुझे नहीं सिलेक्ट करके तो आप मुझे भूल जाओगे अथवा भूल जाईये – कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई कंपनी किसी कारण से अच्छे एंप्लॉई को इंटरव्यू में सिलेक्ट नहीं कर पाती, लेकिन वह उनके रिज्यूमे जरूर संभाल कर रखती है जो भविष्य में काम आते हैं इसलिए आप कभी भी किसी भी इंटरव्यू में इस तरह की बात ना करें।

साभार – एक पाठक

Share this:

Leave a Reply