जानिये Google के आश्चर्यजनक तथ्य – Amazing Google Facts

Share this:
Amazing Google Facts

दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है कि आप किस वेबसाइट का प्रयोग सबसे ज्यादा करते हैं ? क्यों सोच में पड़ गए ना, आपकी इस दुविधा को हम अभी google कर देते हैं यानी कि सॉल्व ! दोस्तों, केवल आप ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट Google है और इसका प्रयोग दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। सोचिए कैसा होगा वह दिन जब आपको इंटरनेट बिना Google का प्रयोग करना पड़े। वैसे तो Google के आने से पहले बहुत से सर्च इंजन काम करते थे और इनका प्रयोग भी किया जाता था, जैसे Alta Vista इत्यादि लेकिन Google आने के बाद यह सब कहीं पर्दे के पीछे गुम हो गए और आज दुनिया के हर कोने में आपको इंटरनेट पर एक चीज जरुर कॉमन दिखाई देगी और वह है Google। आज की हमारी यह पोस्ट Google के ऊपर ही आधारित है और हम आपको बताने जा रहे हैं Google के 25 इनट्रस्टिंग फैक्ट्स जिन्हें पढ़ कर आपको मजा भी आएगा और आपका ज्ञानवर्धक भी होगा तो चलिए जानते हैं Google के interesting facts।

Google के आश्चर्यजनक तथ्य – Amazing Google Facts :

Google Fact 1: Google के फाउंडर्स के नाम Larry Page’ और ‘Sergey Brin’ है, इनमे से प्रत्येक की संपत्ति ‘193050 करोड़ रुपए’ है और यह दुनिया के टॉप 20 रईस लोगो में शामिल है।

Google Fact 2: Google की प्रतिदिन आय करीब 5 अरब रुपए है। इसका अर्थ यह है की Google प्रत्येक सेकंड 50,000 रुपए कमाता है।

Google Fact 3: Google का वास्तविक नाम google नहीं बल्की Googol था, जो किसी भी वेबसाइट के पेज कोड और बैंक लिंक के आधार पर वेबसाइट सर्च करना और उनको रैंक देने का काम करती था। ऐसा कहा जाता है की अगर 1 के पीछे 100 शून्य लगा दे तो जो संख्या बनती है उसे googol कहते है और इस मेथड को एक 9 साल के लड़के ने ढूँढा था। लेकिन स्पेलिंग में एक गड़बड़ी के कारण इसका नाम Googol के जगह Google पड़ गया।

Google Fact 4: Google का सारा डाटा सबसे पहले 4-4 GB की 10 हार्ड ड्राइव में स्टोर किया गया जिसे एक लीगो केस के अंदर रखा गया था। यह लीगो केस आज भी ‘स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी’ में Google के एक स्मृति चिन्ह के रुप में रखी हुई है और आज Google के पास 100 मिलियन GB से भी ज्यादा डाटा है।

Google Fact 5: Google के सबसे पहले वर्जन में Google एक सेकंड में केवल 30 से 50 पेज ही प्रोसेस कर पाता था लेकिन आज Google एक सेकंड में कोई मिलियन पेज प्रोसेस कर सकता है।

Google Fact 6: Google की शुरुआत में ही Google के फाउंडर Sergey Brin और Larry Page का अपना कुछ और व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे थे, तब उन्होंने यह सर्च इंजन Yahoo बेचने की सोची थी लेकिन तब Yahoo ने इस सर्च इंजन को खरीदने के लिए मना कर दिया लेकिन कुछ समय बाद साल 2002 में याहू ने इसी Google को तीन बिलियन डॉलर में खरीदने की पेशकश की लेकिन तब Google ने yahoo की पेशकश को ठुकरा दिया और आज Google 400 बिलियन डॉलर की भारी भरकम कंपनी है।

Google Fact 7: Google कंपनी का अनऑफिशियल वाक्य है ‘Don’t Believe in EVIL’.

Google Fact 8: कुछ लोग Google के फाउंडर Larry Page और Sergey Brin को असाधारण बुद्धिमान मानते हैं, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है, क्योंकि शुरुआत में इन लोगों को HTML के बारे में भी ज्यादा जानकारी नहीं थी, इसलिए Google सर्च पेज पहले बहुत ही सीधा-साधा था और आज भी वह सीधा-साधा ही है और बहुत समय तक तो Google के पेज पर सबमिट बटन भी नहीं था।

Google Fact 9: आपको जानकर हैरानी होगी कि हर साल Google पर ‘20951 करोड़’ सर्च किए जाते हैं, अर्थात हर सेकंड Google पर साठ हजार से भी ज्यादा सर्च किये जाते है।

Google Fact 10: साल 2010 के बाद गूगल एक कंपनी प्रति सप्ताह की औसत से कंपनियां खरीद रहा है यानी प्रति सप्ताह कम से कम एक कंपनी Google खरीद रहा है।

Google Fact 11: Google की ही एक सर्विस gmail है, लेकिन gmail का आईडिया Google का अपना नहीं है, वास्तव में gmail का आईडिया एक भारतीय ‘राजन सेठ’ ने गूगल को तब दिया था जब वह Google में इंटरव्यू देने के लिए गए थे और साल 2004 में Google ने पहली बार एक अप्रैल को अपनी gmail सर्विस शुरू करी थी। स्टोरेज करने की क्षमता तथा जल्दी मेल भेजने के कारण Google की gmail सर्विस बहुत ही जल्दी लोकप्रिय भी हो गई।

Google Fact 12: Google अपने सर्च इंजन को हमेशा बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करता रहता है और आपको जानकर हैरानी होगी कि Google पर जो भी आप सर्च करते हो, Google उसे दिखाने के लिए 200 से भी ज्यादा मानको का ध्यान रखता है और सैकेंड के कुछ हिस्सों के बराबर इन मानको के आधार पर सर्वश्रेष्ठ परिणाम आप को दिखा दिए जाते है।

Google Fact 13: Google की 90 प्रतिशत से भी ज्यादा कमाई विज्ञापनों के द्वारा होती है।

Google Fact 14: Google के पुराने कर्मचारियों अपने को googlers कहते है, वहीँ नए कर्मचारियों को nooglers कहा जाता है।

Google Fact 15: Google का पहला डूडल “Out-of-the-office” मेसेज था जिसमे एक आदमी Google के दुसरे O के पीछे खड़ा हुआ था, यह डूडल गूगल पर तब डाला गया जब Sergey Brin और Larry Page नवादा में बर्निंग फेस्टिवल में हिस्सा लेने जा रहे थे।
 

Google Facts in Hindi

Google Fact 16: साल 2001 तक Google का होम पेज राईट अलाइन हुआ करता था।

Google Fact 17: Google का पहला ट्वीट ‘Im Feeling Lucky’ था जो इन्होने बाइनरी भाषा (Binary Language) में लिखा था। वह ट्वीट था : “I’m
01100110 01100101 01100101 01101100 01101001 01101110 01100111 00100000
01101100 01110101 01100011 01101011 01111001 00001010.”

Google Fact 18: Google ने अपने Google Map के लिए अभी तक 85 लाख किलोमीटर के बराबर सड़क के फोटो खीच लिए है।

Google Fact 19: Google में प्रति सप्ताह करीब 20,000 से ज्यादा लोग जॉब के लिए आवेदन करते है।

Google Fact 20: Google के पास किसी भी भाषा को दूसरी भाषा में translate करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

Google
Fact 21:
यदि Google के किसी कर्मचारी की Google में काम करने के दौरान
मृत्यु हो जाती है तो उसके आश्रित को अगले 10 साल तक हर महीने मृत कर्मचारी
की 50% सैलरी मिलती है।

Google Fact 22: यदि आप Google image पर “atari breakout” सर्च करे तो आप गेम खेल सकते है। इसे try अवश्य करके देखे।

Google
Fact 23:
मोबाइल फ़ोन पर इस्तेमाल की जाने वाली “Android” टेक्नोलॉजी गूगल
ने साल 2005 में खरीद ली थी और आज यह mobile पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल की
जाने वाली टेक्नोलॉजी है। मजे की बात यह है की Google “Android” सभी
कंपनियों को फ्री में उपलब्ध करवाता है।

Google Fact 24: Google के
को फाउंडर Larry Page का भाई भी एक डॉट com कंपनी “egroup” का को-फाउंडर
था, और इस कंपनी को याहू ने साल 2000 में करीब 500 मिलियन डॉलर में खरीद
लिया था।

Google Fact 25: जहाँ दुनिया की हर कंपनी सोचती है की हर
यूजर उसकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा समय गुजारे वहीँ Google की पालिसी
है की उसकी वेबसाइट पर लोग कम से कम टाइम लगाए.

Google Fact 26:
Google के ऑफिस में आपको हर चीज अजीब ही मिलेगी, चाहे वह इनके कैंपस में
लगा हुआ T-Rex डायनासोर का डमी कंकाल हो, इनके ऑफिस की टेबल, स्पेसशिप जैसी
कुर्सिया आदि।

Share this:

Leave a Reply