Facebook Messenger की 8 Secret Tips – Facebook Messenger 8 Tips

Share this:
Facebook Messenger Tips Hindi

दोस्तों, आज कौन ऐसा नहीं है जो Facebook का प्रयोग नहीं करता, और Facebook Messenger का प्रयोग भी दिन ब दिन बढता ही जा रहा है | आज हम आपको बताने जा रहे है Facebook messenger के कुछ ऐसे secret टिप्स एंड ट्रिक्स जो आपके लिए इसका प्रयोग और भी आसान बना देंगे | आइये जानते है Facebook Messenger की ये 8 Secret Tips.

Facebook Messenger की 8 Secret Tips :

1. फ्री वॉइस और वीडियो कॉल – फेसबुक मैसेंजर पर आप सिर्फ मैसेज ही नहीं भेज सकते, बल्कि इससे आप वॉइस और वीडियो कॉल्स भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में कोई एक्स्ट्रा प्लान डलवाने की जरूरत नहीं है। आपको मैसेंजर ऐप में जाकर वीडियो और फोन आईकॉन को टैप करना है जो कि मैसेज विंडो में नाम के पास दिखेंगे। हालांकि, आप जिस यूजर को वीडियो कॉल या वॉइस कॉल कर रहे हैं, उसके फोन में फेसबुक मैसेंजर इन्स्टॉल होना चाहिए।

2. फेसबुक अकाउंट के बिना चला सकते हैं मैसेंजर ऐप – फेसबुक मैसेंजर पर अपने दोस्तों से बात करने के लिए आपको फेसबुक अकाउंट की जरूरत नहीं है। इस साल की शुरुआत में ही फेसबुक ने नया फीचर एड किया है जिसमें यूजर्स फोन नंबर से भी साइन कर सकते हैं। मैसेंजर अकाउंट मोबाइल ऐप और वेबसाइट दोनों से क्रिएट कर सकते हैं।

3. मनी ट्रांसफर – मैसेंजर के जरिए आप अपने बैंक अकाउंट से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका प्रोसेस बहुत ही आसान है।सबसे पहले थम्ब आईकन के पास बने तीन डॉट्स को टैप करना है। इसके बाद पेमेंट ऑप्शन को टैप करना होगा। फिर हमें जो अमाउंट सेंड करना है उसको एंटर करना होगा। इसके बाद हमें अपना वीजा, मास्टर कार्ड और डेबिट कार्ड एड करना होगा। फेसबुक इस सर्विस के लिए कोई चार्ज नहीं करता।

4. कंपनी से कर सकते हैं डायरेक्ट बात – फेसबुक ने कुछ रिटेल कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है, ताकि यूजर्स इन कंपनियों से नॉर्मल मैसेज से बात कर सकें। जैसे कि अगर आप Everlane (ऑनलाइन क्लॉदिंग रिटेलर) से कुछ खरीदते हैं और अपने फेसबुक अकाउंट को ऑर्डर के साथ मेंशन करते हैं तो आप अपने शिपिंग स्टे्टस और अपडेट सीधे ऐप पर ही प्राप्त कर सकते हैं। फेसबुक ऐसी ही अन्य कंपनियों के साथ पार्टनरशिप का प्लान कर रहा है। फिलहाल यह सुविधा Everlane और Zulily के साथ ही उपलब्ध है।

Facebook Messenger Tips Hindi mein

5. लोकेशन शेयर – आप चैट के साथ ही लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको बॉटम राइट कॉर्नर में जाकर तीन डॉट्स बटन को टैप करना होगा और इसके बाद लोकेशन टैप कर इसे सेंड कर सकते हैं। आप चाहे तो अपनी करंट लोकेशन शेयर कर सकते हैं। साथ ही, मैप पर कोई भी लोकेशन टैग कर सकते हैं।

6. Sports Memes और GIF करें शेयर – Giphy और ESPN ने मैसेंजर के साथ सीधे टाइअप कर रखा है। इसका मतलब है कि आप Giphy का यूज कर GIF और ESPN हाईलाइट्स से sports memes शेयर कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको मैसेज थ्रेड में मौजूद थ्री डॉट्स को टैप करना होगा।

7. डेस्कटॉप पर भी यूज कर सकते मैसेंजर ऐप – बहुत कम लोग जानते होंगे कि फेसबुक मैसेंजर का वेब ऐप भी है। इसे डेस्कटॉप पर चला सकते हैं। इसके लिए आपको Messenger.com पर लॉग इन करना होगा।

8. Conversation को म्यूट कर सकते हैं – अगर आप मैसेंजर पर आने वाले मैसेज नोटिफिकेशन से परेशान हैं तो आप conversation को म्यूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस पर्सन या ग्रुप के नाम को टैप करना होगा। इसके बाद नोटिफिकेशन को टैप करते ही आपको म्यूट के लिए ऑप्शन दिया जाएगा। आप इसे कब तक के लिए म्यूट करना चाहते, इसके लिए भी ऑप्शन दिया जाता है।

Share this:

Leave a Reply