अगर है हनीमून की तैयारी तो यह है भारत के Best Place – Top 10 Honeymoon Places in India

Share this:
Honeymoon Places in India Hindi

दोस्तों, शादी के बाद नव दंपत्ति के लिए लिए सबसे मुश्किल काम होता है, अपने लिए एक हनीमून डेस्टिनेशन ढूँढना। लेकिन भारत में इतनी अधिक खुबसूरत जगह है की की किसी एक का चुनाव करना कठिन हो जाता है। इसीलिए इस पोस्ट में हम लेकर आए है भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हनीमून डेस्टिनेशन।


Top 10 honeymoon places in india in Hindi :
1. गोवा – Goa
इसमें कोई शक नहीं की नए कपल सबसे ज्यादा गोवा में ही हनीमून मनाने आते है। गोवा एक ऐसी जगह है जो अपने शानदार बीचेज, नारियल के पेड़, हरे भरे बाग-बगीचे और एतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। आप यहाँ अपने लाइफ पार्टनर के साथ सुबह सुबह बिच पर प्राकृतिक सुन्दरता का आनंद ले सकते है और शाम को मस्त पार्टीज का भी। इसके अलावा यहाँ के रेस्टोरेंट अपने sea फ़ूड के लिए फेमस है और आप वाटर स्पोर्ट, डीप sea फिशिंग और विंड सर्फिंग का भी आनंद ले सकते है। कुल मिलाकर गोवा आपके नये जीवन की शुरुआत को एक बेहतरीन अनुभव देता है और आपके हनीमून time को यादगार बना देता है।
2. दार्जलिंग – Darjling
दार्जलिंग भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन, और रोमांटिक जगहों में से एक है। दार्जलिंग अपनी प्राकृतिक पहाड़ी सुन्दरता, चाय के बगान, ठंडे वातावरण, लोकल मार्किट और टॉय ट्रेन सवारी के लिए मशहूर है। दार्जलिंग से केवल 8 किलोमीटर दूर “टाइगर हिल” है जहाँ विदेशी भी खिचे चले आते है। टाइगर हिल अपने सनराइज व्यू और प्राकृतिक सुन्दरता के लिए अति प्रसिद्ध है।
3. केरल – Keral


केरल पुरे भारत में अपनी सुन्दरता के लिए अति प्रसिद्ध है। केरल में हनीमून समय बिताना, किसी भी युगल के लिए यादगार होता है और क्यों न हो जब केरल की झीले, कोवलम बाच पर सन बाथ, मुन्नार की सुन्दरता, कोच्ची-कोचीन के अनगिनत टूरिस्ट स्पॉट आपके हनीमून को और भी स्पेशल और रोमांटिक बना देते है।
4. महाबलेश्वर – Mahableshwar
अगर आप अपने हनीमून के लिए एक ऐसी जगह ढूंढ रहे है जहाँ पहाड़ी सुन्दरता, झीले, झरने, गुफाएं, हरी भरी घाटियाँ, बोट राइडिंग, एडवेंचर एक्टिविटीज, मंदिर और बेहतरीन खाना हो तो महाबलेश्वर आपने हनीमून के लिए बेस्ट जगह है। इसके अलावा महाबलेश्वर मुंबई और पुणे के भी नजदीक है तो अगर आप महाबलेश्वर जाते है तो आप मुंबई और पुणे का भी प्रोग्राम बना सकते है।

5. लक्षद्वीप – Lakshadeep
लक्षद्वीप भी केरल की तरह भारत का सबसे प्रसिद्ध हनीमून ट्रेवल है। लक्षद्वीप अपनी शानदार प्राकृतिक सुन्दरता, शांत और स्वच्छ रेतीले तट, वाटर स्पोर्ट्स, सुन्दर नीला समुन्दर और सनबाथ के लिए प्रसिद्ध है। लक्षद्वीप उन लोगो के लिए बेस्ट है जो एक शांत और रोमांटिक वातावरण चाहते है और एक दुसरे में खो जाना चाहते है।
6. ऊटी – Ooty
तमिलनाडु में स्थित “ऊटी” निलगिरी पहाडियों में बसी एक सुन्दर जगह है और भारत की सबसे प्रसिद्ध हनीमून डेस्टिनेशन भी। ऊटी को हनीमून मनाने वालो का स्वर्ग भी कहा जाता है। और इसमें कोई शक नहीं की इसकी प्राकृतिक सुन्दरता इसे दक्षिण एशिया की सबसे सुन्दर जगहों में से एक बनाती है। ऊटी उन हनीमून कपल्स के लिए बेस्ट है जो भीड़-भाड़ से दूर रहना चाहते है और एक दुसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा time बिताना चाहते है।
7. शिमला – Shimla
रोमांटिक एहसास, बर्फ से ढंके पहाड़, एडवेंचर स्पोर्ट्स, खुबसूरत हिमालय, शिमला को नव कपल के लिए एक आदर्श स्थान बना देते है। शिमला अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ साथ अपने टूरिस्ट प्लेसेस के लिए भी प्रसिद्ध है, जिनमे से कुछ है : हिप हिप हुर्रे एम्यूजमेंट पार्ट, जाखू मंदिर, द मॉल, द रिज, लोअर बाज़ार, दोरजे ड्रैग मोनेस्ट्री और बहुत कुछ। यहाँ पर कुछ फेमस रेस्टोरेंट, कॉफ़ी शॉप्स और खरीदारी की अन्य जगह भी है, जहाँ आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ जरूर time बिताना चाहोगे।
8. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह – Andaman and Nicobar
अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह अपनी शांत जगह, रोमांटिक वातावरण, बढियाँ होटल्स, और बहुत से एडवेंचर स्पोर्ट्स और वाटर स्पोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध है। यह सब इसे दुनियाँ का बेहतरीन हनीमून स्थल बनाते है। यह सी फ़ूड (Sea Food) के शौकिनो के लिए भी एक बेहतरीन जगह है जहाँ आप हिंदुस्तान के सबसे बेहतरीन सीफ़ूड का आनंद ले सकते है।
9. नैनीताल – Nainital
इसमें कोई संदेह नहीं की नैनीताल छुट्टिया बिताने और हनीमून कपल्स के लिए उत्तरी भारत का अति प्रसिद्ध स्थल है। यह अपने मधुर वातावरण, झीले, बोट राइडिंग, वाटर स्पोर्ट्स, कैंडल लाइट डिनर, लोकल शौपिंग, रॉक क्लाइम्बिंग आदि के लिए मशहूर है।
10. कुल्लू-मनाली – Kullu-Manali
कुल्लू मनाली भारत के सबसे प्रसिद्ध हनीमून प्लेसेस में से एक है। और जो ठन्डे बर्फीले स्थानों में हनीमून का आनंद लेना चाहते है उनके लिए तो यह स्वर्ग है। कुल्लू मनाली हमेशा से ही नव विवाहित और विदेशियों के लिए एक पसंदीदा जगह रही है। यह अपनी हरी भरी पहाड़ियों, बर्फ से ढँकी चोटियाँ और अपने प्राकृतिक नज़ारे के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा पुरे भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे : स्कीइंग, हिकिंग, ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग आदि के लिए प्रसिद्ध है।
Share this:

Leave a Reply