खूंखार वीरप्पन से जुड़े रोचक तथ्य – Amazing Veerappan Facts

Share this:
Amazing Veerappan Facts Hindi

दोस्तों, हिंदुस्तान में जब 60 और 70 के दशक में डाकूओ की कहानी को सिनेमाई परदे पर उतारा जाता था जिसमे कभी उनकी प्रेम कहानी तो कभी क्रूरता के पीछे भावुक चरित्र, तो कौन जानता था की ये सभी प्रसंग हमारे ही बीच पनप रहे डाकूओं के है। वीरप्पन भी एक ऐसे क्रिमिनल की कहानी है जिसने कन्नड़ के प्रसिद्ध अभिनेता राजकुमार के अपहरण से लेकर क्षेत्रीय मंत्री एच नागप्पा की हत्या जैसे खूंखार वारदातों को अंजाम दिया। आइये वीरप्पन की जिंदगी से जुडे कुछ महत्वपूर्ण पहलु।


खूंखार वीरप्पन से जुड़े रोचक तथ्य – Amazing Veerappan Facts :
Veerappan Facts 1 – कन्नड़ के प्रसिद्ध अभिनेता राजकुमार के अपहरण से मिले पैसो से वीरप्पन ने अपने घर को नया लुक दिया जिसमे उसने एम एफ हुसैन की पेंटिंग लगायी और साथ ही वीरप्पन की ये ख्वाइश थी की एक दिन हुसैन उसकी भी हुबहु पेंटिंग बनायेंगे।

Veerappan Facts 2 – वीरप्पन के पास स्मगलिंग से इकठा करे हुए ढेर सारे धन के बावजूद भी उसे ब्लैक एंड वाइट टेलीविज़न, एक पुराना टेप रिकॉर्डर और कुछ अश्लील फिल्में देखना पसंद था, और उसके गंदे पुराने कपडो की जगह कभी भी लक्ज़री कपड़ो ने नहीं ली।

Veerappan Facts 3 – वीरप्पन की हत्या के बाद उसकी पत्नी मुत्थुलक्षमी का कहना है की वो एक लविंग फादर और एक अच्छे पति थे उन्होंने ने कभी भी मुझे जंगले आने के लिए नहीं कहा जिससे की बच्चो की परवरिश पर कोई असर पड़े।

Veerappan Facts 4 – मुत्थुलक्षमी से विवाह करने के बाद वीरप्पन और उनकी पत्नी ने एक छोटी सी ग्रोसरी की दुकान खोल ली और कभी भी समाज में दिखावा नहीं किया की उनके पास घर चलाने को भरपूर पैसा है यहाँ तक इनकी बेटी विद्यारानी भी आम बच्चो की तरह ही रहती।

Veerappan Facts 5 – एक बार वीरप्पन जंगले में पुलिस के कब्ज़े में आ गया था उसी वक़्त उसने कुछ हाई प्रोफाइल लोगो को फ़ोन कर बुलाया जिनके दम पर वीरप्पन वहाँ से भागने में कामयाब हुआ।

Veerappan Facts 6 – वीरप्पन एक अनपढ़ और गैर जागरूक क्रिमिनल जरूर था लेकिन उसका पीआर (PR – Public Relations) बहुत मजबूत था, आप यकीन नहीं करेंगे लन्दन और न्यूयॉर्क जैसे देशो में वीरप्पन के पीआर ऑफिस (Public Relations Office) तक थे।

Veerappan Facts 7 – सबसे ज्यादा वांटेड क्रिमिनल होने के बावजूद वीरप्पन की अपनी छोटी सी आर्मी थी जो उसके एक इशारे पर कई लोगो को मौत के घाट उतर सकती थी।

Veerappan Facts 8 – वीरप्पन मरने से पहले भी एक बार 1986 में पुलिस की गिरफ्त में आ चूका था पर उस वक़्त वह फरार होने में कामयाब हो गया था। वीरप्पन की गिरफ्त में रहने वाले फोटोग्राफर कृपाकर के अनुसार पुलिस ने एक लाख रूपये ले कर वीरप्पन को जाने दिया था।

Veerappan Facts 9 – वीरप्पन ने 10 साल की उम्र में ही क्राइम की दुनिया में कदम रख लिया था और 52 साल की उम्र में उसको मौत के घाट उतारा गया।

Veerappan Facts 10 – वीरप्पन की मौत पर वीरप्पन की पत्नी मुत्थुलक्षमी का कानून से अलग मत है, उनके अनुसार वीरप्पन को गिरफ्तार काफी दिन पहले किया गया था पर पुलिसवालों की ईमानदारी बेनकाब ना हो जाए इसलिए पुलिसवालों ने वीरप्पन को मार दिया था।

Share this:

Leave a Reply