Nervousness कैसे दूर करें – How to avoid Nervousness in Hindi

Share this:

avoid Nervousness in Hindi दोस्तों, अक्सर ऐसा होता है की जब भी हम कुछ नया काम करने जाते हैं तो हमेशा हमारे अंदर थोड़ी nervousness (घबराहट) आती ही है जो कि एक नेचुरल चीज़ है , जैसे जब कोई स्टूडेंट अपना पहला इंटरव्यू देने जाता है, जब कोई टीचर पहली बार छात्रों को पढ़ाता है, जब कोई employee किसी सेमिनार में प्रेजेंटेशन देने जा रहा हो, जब कोई लड़का किसी लड़की से पहली बार मिलने जा रहा हो, nervousness आती ही है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोग कभी कभी इतने ज्यादा नर्वस हो जाते हैं कि वो कोई सही decision नहीं ले पाते, अपने अंदर का टेलेंट बाहर नहीं ला पाते वो डरते हैं , नर्वस रहते हैं कि लोग क्या सोचेंगे। काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें परीक्षाओं(exams) से डर लगता है, बहुत सारे स्टूडेंट इंटरव्यू के नाम से ही नर्वस हो जाते हैं , तो आज हम नीचे कुछ सलाह आपके साथ शेयर कर रहे हैं और उम्मीद है कि ये बातें आपको nervousness(नर्वस) दूर करने में कामयाब होंगी।



How to avoid Nervousness 

अपने उद्देश्य पर पूरा focus करें – हममें से काफी सारे लोग ऐसे हैं जो अपने काम पर कम ध्यान देते हैं जबकि इस बात पर ज्यादा ध्यान देते हैं कि दूसरे लोग हमारे बारे में क्या सोचेंगे ? अगर मैं फेल हो गया तो लोग क्या सोचेंगे ? मैं बिजनिस में फेल हो गया तो लोग क्या सोचेंगे ? और यही सोच हमें नर्वस करती है । तो सबसे पहले अपने उद्धेश्य पर focus करें ये भूल जाएँ कि लोग क्या सोचेंगे।
 
खुद को समझाएँ – कई बार जब आप बहुत ज्यादा नर्वस हों तो कुछ समय के लिए सब कुछ भूल जाइये और खुद से पूछिये कि अगर कोई इंसान आपके जैसी परिस्थिति में फँसा होता तो आप उसको क्या सलाह देते फिर देखिये आप स्वयं ही खुद की nervousness दूर कर लेंगे।
 
खुद को व्यस्त रखें – जब भी आप नर्वस हों तो खुद हो दूसरे कामों में व्यस्त रखिये जो आपको अच्छे लगते हों जैसे क्रिकेट मैच के बारे में सोचिये या किसी फिल्म का गाना गुनगुनाइए क्यूंकि लगातार ऐसा करने से काफी हद तक आपकी nervous दूर होगी।
 
सोचिये ज्यादा से ज्यादा क्या बुरा होगा – अगर आप कहीं इंटरव्यू देने जा रहे हैं या कुछ और तो सोचिये ज्यादा से ज्यादा क्या बुरा होगा , आपको नौकरी नहीं मिलेगी बस यही ना और इससे ज्यादा कुछ नहीं। आप बिजनेस में फेल हो जायेंगे बस यही होगा ना लेकिन आपके पास हजारों मौके हैं तो घबराइये मत और विवेक से काम लीजिये।
 
अच्छी तैयारी – ये विकल्प सबसे अच्छा और हमेशा साथ देने वाला है। जब आप किसी काम को करने से पहले उसकी पूरी तैयारी कर लेंगे तो आपको nervousness(घबराहट) कभी नहीं आएगी । आप इंटरव्यू से पहले अच्छी तरह preparation करिये, कंपनी के बारे में पूरी information जुटायें। अगर आप परीक्षा देने जा रहे हैं तो अच्छी तैयारी के साथ जाएं। अक्सर देखा जाता है कि हम नर्वस तब होते हैं जब हम पूरी तैयारी के बिना ही कोई काम करते हैं।
 
सकारात्मक सोचें– अक्सर लोग ये सोचकर नर्वस होते हैं कि अगर मैं अच्छे से प्रेजेंटेशन नहीं दे पाया तो क्या होगा ? मैं फेल हो गया तो क्या होगा ?मैं इंटरव्यू में सलेक्ट नहीं हुआ तो क्या होगा ? इसे सोचने की बजाय आप ये सोचिये कि मैं कैसे इंटरव्यू में सलेक्ट हो सकता हूँ ? मैं कैसे अच्छा बिज़नेसमैन बन सकता हूँ ? मैं कैसे परीक्षा में अच्छे नम्बर ला सकता हूँ ? हमेशा सकारात्मक सोचिये, फिर देखिये आप जल्द ही सफल होंगे|

Share this:

Leave a Reply