अमीर कैसे बनें – Earn Money and Become Rich in Hindi

Share this:
Sheri Schmelzer story in Hindi

दोस्तों, कहा जाता है कि हुनर ,लगन और मेहनत; ये तीन ऐसी चीज़े हैं जो रंक को राजा, मिट्टी को सोना और कोयले को हीरा बना सकती हैं। हमारे सामने कई ऐसी सच्ची घटनाएँ सुनने में आती हैं जिनमें एक छोटा सा इंसान बहुत बड़ा काम कर जाता है । ऐसी ही एक सच्ची घटना मैं यहाँ लिख रहा हूँ, उम्मीद है कि आप लोग जरूर प्रेरित होंगे।

Sheri Schmelzer (शैरी सचमेल्ज़र) अमेरिका के एक छोटे से शहर कोलो में रहती हैं। शैरी 2005 में एक साधारण सी housewife थीं और कभी सोचा भी ना था एक दिन वो शहर की सबसे अमीर लोगों में गिनी जाएँगी। उन दिनों गर्मियों के दिन थे और शैरी जब जूते पहन कर बाहर जाती थी तो जूते पसीने से भीग जाते थे और उन्हें बहुत बुरा लगता था । एक दिन घर में खाली बैठे उन्हें अचानक से एक idea आया और उन्होंने पूरे घर के जूते इक्कठ्ठे किए और सोचा कि क्यों ना इनके थोड़ी हवा पास के लिए छेद कर दिए जाएं जिससे कुछ नया फैशन भी लगेगा और पैरों को भी आराम मिलेगा । यही सोचकर शैरी ने कुछ जूतों में ऊपर से कुछ छेद कर दिए जो बहुत आरामदायक थे और कला में शैरी निपुण थी ही सो उसने कुछ इस तरह का लुक जूतों को दिया कि वो देखने में बुरे भी ना लगें और पैरों को भी आराम मिले।

शाम को जब उनके पति घर पर लौटे तो शैरी ने अपनी कला उन्हें दिखाई । देखते ही उनके पति की आँखे चमक उठी क्यूंकि वो एक लाजवाब कला थी और अचानक उन दोनों के दिमाग में idea आया कि क्यों ना इसी तरह के जूते और चप्पलों का business किया जाये । बस उसी दिन एक millionaire business की पत्थर की पहली नींव रखी गयी।

धीरे धीरे वो ऐसे जूते बाजार में ले जाकर बेचने लगे और अच्छी income होने लगी लोग उनके product खूब पसंद कर रहे थे । गर्मियों के अंत तक उन्होंने एक website लांच कर दी जहाँ से वो online जूते सप्लाई करने लगे और धीरे धीरे अपना खुद की एक छोटी सी company खोल दी जहाँ काफी सारे मजदूर काम किया करते थे और शैरी और उनके पति मार्केटिंग किया करते थे। आज उनकी कंपनी का नामJibbitz है।

शैरी को खुद इसकी उम्मीद नहीं थी कि उनकी कंपनी एक साल एक अंदर $10 मिलियन (करीब 65 करोड़) का profit कमा लेगी और उन्हें बना देगी – ‘शहर का सबसे अमीर इंसान’। और आज भी बाजार में उनके जूतों की अच्छी सेल है क्यूंकि ये ना सिर्फ fashionable हैं बल्कि काफी आरामदायक भी हैं ।

मित्रों , कई बार जीवन में जरुरी नहीं कि पैसा कमाने और आगे बढ़ने के लिए सिर्फ बड़ी degrees की जरुरत है। कुछ लोग कूड़े से ही बड़ी बड़ी मशीन बना देते हैं , James Watt ने केतली की भाप को देख कर रेल का इंजन बनाया जबकि वो बेचारा बिना पढ़ा लिखा था।

इसीलिए कहते हैं कि अपने हुनर का इस्तेमाल करो तो मिट्टी भी सोना बन जाती है|

Share this:

Leave a Reply