समझदार गधा प्रेरक प्रसंग – Intelligent Donkey Motivational Story

Share this:
apnikahaani

दोस्तों और मेरे आदरणीय पाठकों, एक दिन एक किसान का गधा कुएँ में गिर गया । वह गधा घंटों ज़ोर -ज़ोर से रोता रहा और किसान सुनता रहा औरविचार करता रहा कि उसे क्या करना चाहिऐ और क्या नहीं। अंततः उसने निर्णय लिया कि चूंकि गधा काफी बूढा हो चूकाथा,अतः उसे बचाने से कोई लाभ होने वाला नहीं था; औरइसलिए उसे कुएँ में ही दफना देना चाहिऐ।किसान ने अपने सभी पड़ोसियों को मदद के लिए बुलाया।

सभी ने एक-एक फावड़ा पकड़ा और कुएँ में मिट्टी डालनी शुरू कर दी। जैसे ही गधे कि समझ में आया कि यह क्याहो रहा है ,वह और ज़ोर-ज़ोर से चीख़ चीख़ कर रोने लगा ।और फिर ,अचानक वह आश्चर्यजनक रुप से शांत हो गया। सब लोग चुपचाप कुएँ में मिट्टी डालते रहे। तभी किसान नेकुएँ में झाँका तो वह आश्चर्य से सन्न रह गया।

अपनी पीठपर पड़ने वाले हर फावड़े की मिट्टी के साथ वह गधा एक आश्चर्यजनक हरकत कर रहा था। वह हिल-हिल कर उसमिट्टी को नीचे गिरा देता था और फिर एक कदम बढ़ाकर उस पर चढ़ जाता था।जैसे-जैसे किसान तथा उसके पड़ोसी उस पर फावड़ों सेमिट्टी गिराते वैसे-वैसे वह हिल-हिल कर उस मिट्टी को गिरादेता और एक सीढी ऊपर चढ़ आता । जल्दी ही सबको आश्चर्यचकित करते हुए वह गधा कुएँ के किनारे पर पहुंचगया और फिर कूदकर बाहर भाग गया।

दोस्तों, ध्यान रखो ,तुम्हारे जीवन में भी तुम पर बहुत तरह कि मिट्टी फेंकी जायेगी ,बहुत तरह की गंदगी तुम पर गिरेगी। जैसे कि,तुम्हे आगे बढ़ने से रोकने के लिए कोई बेकार में ही तुम्हारीआलोचना करेगा , कोई तुम्हारी सफलता से ईर्ष्या के कारणतुम्हे बेकार में ही भला बुरा कहेगा । कोई तुमसे आगे निकलनेके लिए ऐसे रास्ते अपनाता हुआ दिखेगा जो तुम्हारे आदर्शों केविरुद्ध होंगे ऐसे में तुम्हे हतोत्साहित होकर कुएँ में ही नहीं पड़ेरहना है बल्कि साहस के साथ हिल-हिल कर हर तरह किगंदगी को गिरा देना है और उससे सीख लेकर, उसे सीढ़ीबनाकर, बिना अपने आदर्शों का त्याग किये अपने कदमों कोआगे बढ़ाते जाना है।अतः याद रखो !जीवन में सदा आगे बढ़ने के लिए – 
1) नकारात्मक विचारों को उनके विपरीत सकारात्मक विचारों से विस्थापित करते रहो।
2) आलोचनाओं से विचलित न हो बल्कि उन्हें उपयोग में लाकर अपनी उन्नति का मार्ग प्रशस्त करो

मित्रों, अपने बहुमूल्य विचार हमें नीचे Comment के माध्यम से दें! धन्यवाद्! हमारे अन्य हजारों पाठकों की तरह, आप भी हमारे Free Email Newsletter का Subscription ले सकते हैं! यदि आप हमारे ब्लॉग पर दिए हुए जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें Facebook पर Like कर सकते हैं और Twitter पर Follow भी कर सकते हैं!

Share this:

Leave a Reply