जोड़ों को मजबूत बनाने के टिप्‍स – Tips to strengthen joints

Share this:
दोस्तों और मेरे आदरणीय पाठकों, आज आप सभी लोगों के लिए पेश है – जोड़ों (Joints) को मजबूत बनाने के tips

apnikahaani.blogspot.com

एक जाने-माने हड्डी सर्जन (orthopedic surgeons) का कहना है कि अमेरिकी या ब्रिटिश लोगों की तुलना में भारतीय लोगों की हड्डियां पारंपरिक रूप से कमजोर और विकृत होती हैं और भारतीयों में Osteoporosis (हड्डी विकार) होने का खतरा अधिक रहता है। लोगों की उम्र बढ़ते बढ़ते उनकी हड्डियां भी कमजोर और दर्द देने लग जाती हैं।

लेकिन हड्डी का रोग बुढापे में ही नहीं बल्‍कि काफी लोगों को जवानी में भी होने लग गया है। अगर आप ठीक से खाएं-पियेगें नहीं और exercise नहीं करेगें तो आपके भी जोड़ों में दर्द होना शुरु हो जाएगा।
इसलिये सही प्रकार के आहार और व्‍यायाम का अपने जीवन में शामिल करना अति आवश्‍यक है। आइये जानते हैं कुछ आसान से tips जिनकी मदद से आप अपने जोड़ों को मजबूत बना सकते हैं – 

अपना वजन कम करें – अगर आप over weight हैं तो आप जान बूझ कर अपनी टांगों पर भार डाल रहे हैं। इसलिये अपने जोड़ों पर भार कम करने के लिये अपना वजन कम करें।

रोजाना walk पर जाएं – आप आलसी बिल्‍कुल भी नहीं हो सकते। अगर आप चले-फिरेगें नहीं तो आपके joints एक ही जगह पर जकड़ जाएंगे। इसलिये रोजाना walk करें।

खूब सारा calcium खाएं – हड्डी को मजबूत बनाने के लिये calcium का सेवन करना जरुरी है। दूध और दूध से बने product खाएं। इसके अलावा हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां भी joints को मजबूत बनाते हैं।

Vitamin D वाले आहार – बिना Vitamin D लिये शरीर calcium को नहीं सोखता। इसलिये Eggs और सूरज की धूप जरुर सेकें।

Over Exercise ना करें – Gym में क्षमता से ज्‍यादा exercise नहीं करनी चाहिये। इससे joints तथा ligament कमजोर पड़ जाते हैं।

Sitting Position बदलते रहें – लंबे समय तक एक ही position में ना तो बैठे रहें और ना ही खडे़ रहें। बीच बीच में अपनी position बदलते रहें।

Smoking बंद करें – ज्‍यादा smoking करने से Vitamin D और calcium का अवशोषण अच्‍छी प्रकार से नहीं हो पाता। इसलिये ज्‍यादातर smokers की हड्डियां कमजोर ही होती हैं।

सही प्रकार के जूते पहनें – गलत ढंग के जूते पहनने से joints आपस में घिसते जाते हैं। इसलिये high heels ना पहन कर सही fitting वाले जूते पहनें।

मित्रों, अपने बहुमूल्य विचार हमें नीचे Comment के माध्यम से दें! धन्यवाद्! हमारे अन्य हजारों पाठकों की तरह, आप भी हमारे Free Email Newsletter का Subscription ले सकते हैं! यदि आप हमारे ब्लॉग पर दिए हुए जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें Facebook पर Like कर सकते हैं और Twitter पर Follow भी कर सकते हैं!

Share this:

Leave a Reply