वजन कम करने के शानदार Tips – Tips to Lose Weight

Share this:
apnikahaaniदोस्तों और मेरे आदरणीय पाठकों, आज पेश है वजन कम करने के कुछ शानदार Tips. उम्मीद है, आप इन्हें जरूर follow करेंगे.

दोस्तों, अगर पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने जीने का अंदाज बदलना होगा। जाहिर सी बात है कि जिस तरीके से अब तक आपका वजन बढ़ता है, उसी ढर्रे पर चलते रहने से तो वजन कम होने से रहा। यानी अगर आप अपना look बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने आपको बदलना होगा।

नींबू पानी से करें शुरुआत : अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। पेट पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी को कम करने का यह कारगर घरेलू उपाय है। गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला लें। रोज सुबह इसका सेवन करने से आपका metabolism दुरुस्‍त रहता है और साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

Brown Rice : सफेद चावल से दूर रहें। अगर आप चावल खाने के इतने ही शौकीन हैं, तो इसके स्‍थान पर brown rice का सेवन करें। इसके अलावा अपने आहार में भी brown bread, साबुत अनाज और oats जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें।

मीठे से दूर रहें : अगर आप चर्बी कम करना चाहते हैं, तो मिठाई से दूर रहें। मीठे पदार्थ जैसे, मिठाई, मीठे पेय पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर पर अति‍रिक्‍त चर्बी जमा करते हैं। यह चर्बी आपके शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जाती है।

खूब पानी पियें : पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। यह बेहद कारगर उपाय है। नियमित अंतराल पर पानी पीते रहने से आपका metabolism बढ़ जाता है और आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।

कच्‍चा लहसुन खायें : सुबह-सुबह कच्‍चा लहसुन खाना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह लहसुन की दो तीन कलियां चबाना और ऊपर से नींबू पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे वजन कम करने की आपकी प्रक्रिया दोगुनी हो जाएगी। इसके साथ ही आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह भी सुचारू हो जाएगा। 

मांसाहार से दूर रहें : मांसाहारी भोजन में वसा काफी मात्रा में होती है। यह वसा आपके शरीर में जमा हो जाती है, जिससे आपको स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो बेहतर है कि आप मांसाहार छोड़कर शाकाहारी भोजन अपनायें।

खूब सब्जियां खायें : अपने आहार में खूब फल और सब्जियां शामिल करें। सुबह शाम एक कटोरी फल और सब्जियां खाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपका पेट तो भरा ही रहेगा साथ ही आपको खूब anti-oxidants, mineral और vitamin मिलेंगे।

खाना पकाने का तरीका बदलें : भोजन पकाते समय ऐसे मसालों का उपयोग करें जो वजन कम करने में मदद करे। दालचीनी, अदरक और काली मिर्च का उपयोग भोजन पकाते समय जरूर करें। इन मसालों में सेहत के लिए फायदेमंद तत्‍व होते हैं। इससे आपकी insulin क्षमता बढ़ती है और साथ ही रक्‍त में glucose की मात्रा कम होती है।

Cranberry Juice : Cranberry Juice में organic acid काफी मात्रा में होता है, जो हमारे digestive enzymes पर सकारात्‍मक असर डालता है। यह enzyme हमारे शरीर में जमा अतिरिक्‍त fat को समाप्‍त करने का काम करता है।

बादाम : बादाम में vitamin e और protein के अलावा fiber की मात्रा भी काफी अधिक होती है। जिससे व्‍यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा रहता है। हालांकि, उनमें Calory की मात्रा थोड़ी अधिक होती है, लेकिन वे पेट का मोटापा नहीं बढ़ाते।

साभार : एक Facebook मित्र

मित्रों, अपने बहुमूल्य विचार हमें नीचे Comment के माध्यम से दें! धन्यवाद्! हमारे अन्य हजारों पाठकों की तरह, आप भी हमारे Free Email Newsletter का Subscription ले सकते हैं! यदि आप हमारे ब्लॉग पर दिए हुए जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें Facebook पर Like कर सकते हैं और Twitter पर Follow भी कर सकते हैं!

Share this:

One Response

  1. March 6, 2014

Leave a Reply