कैसे पाएं सिम से हमेशा के लिए डिलीट हो चुके मोबाइल नंबर्स को ? – How to Retrieve Deleted Nos from Sim

Share this:

दोस्तों और मेरे आदरणीय पाठकों, आज पेश है Mobile World से जुड़ी हुई एक जानकारी, उम्मीद है आपको ये रचना पसंद आएगी!

कैसे पाएं सिम से हमेशा के लिए डिलीट हो चुके मोबाइल नंबर्स को ?

दोस्तों, दुनिया में जैसे-जैसे मोबाइल फोन की बिक्री बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे उनके इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी आसमान पर पहुंच रही हैं। सिंगल सिम से लेकर डच्यूल सिम और तीन सिम वाले मोबाइल यूजर्स भी इनमें शामिल हैं। इसी बढ़ती संख्या के बीच एक से बढ़कर एक कंपनियां टेलीकॉम सेक्टर में भारत सहित कई देशों में अपनी
सर्विस दे रही हैं। इन सबके बीच मोबाइल यूज का तरीका बदलता जा रहा है। एक समय केवल फोन कॉल और एसएमएस के लिए इस्तेमाल होने वाला मोबाइल आज जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। इस मोबाइल में लगे सिम में यूजर्स से जुड़े निजी डाटा सहित उनकी जिंदगी के अहम लोगों के नंबर तक सेव होते हैं। अब अगर अचानक से ये सारे नंबर डिलीट हो जाएं, तो आप क्या करेंगे। 

अधिकतर लोगों के पास डिलीट हो गए नंबर्स के बैकअप के जवाब के रूप में सिर्फ खामोशी ही होगी। आप सोच रहे होंगे कि नंबर डिलीट होने के बाद क्या हो सकता है.. कुछ नहीं। लेकिन जनाब हम आपको आज ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी सिम से डिलीट हो चुके नंबरों को वापस पा सकेंगे। वो भी बिना ज्यादा मेहनत के। 
सिम में से आपके द्वारा सेव किया गया नंबर डिलीट होने पर उसे वापस पाने का सबसे अहम जरिया सिम रीडर है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये सिम रीडर क्या है और ये कैसा नंबर का बेकअप देगा। दरअसल, सिम रिडर की मदद से आप सिम का पूरा डाटा कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं। इसे लगाना-निकालना भी मुश्किल न होकर काफी आसान है। 

कंप्यूटर की हल्की-फुल्की जानकारी रखने वाला भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। 150-300 रुपये की कीमत वाले इस सिम रीडर की मदद से आप अपने कार्ड का पिन भी बदल सकते हैं। इस डिवाइस के साथ एक सॉफ्टवेयर सीडी भी मिलती है। इसे कंप्यूटर में इंस्टाल करने के बाद यह प्लग एडं प्ले की तरह काम करता है। यानी इसकी लीड कंप्यूटर में लगाते ही यह ऑटो प्ले हो जाता है। 

सिम रीडर सॉफ्टवेयर को इंस्टाल करने के बाद इसमें सिम लगाकर कंप्यूटर या लैपटॉप में लगाएं। इसके बाद ऑटोमैटिक तरीके से सिम में दी गई सारी सूचनाएं-आंकड़े कंप्यूटर पर शो होने लगेगी। इसके बाद आप अपने सिम में दी गई या डिलीट हुई जानकारियों को वापस हासिल कर सकेंगे। 

सिम रीडर की मदद से कंप्यूटर से जुड़ने के बाद सिम कार्ड ठीक पेन ड्राइव या दूसरे स्टोरेज डिवाइस की तरह इसका फोल्डर, फाइल और ड्राइव दिखेगा। इसमें लास्ट नंबर डायल्ड, एसएमएस टेक्सट मैसेजेस, फिक्सड डायल नंबर्स जैसे ऑप्शन भी दिखते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप सिम डाटा का कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। सिम रीडर से कोई मैसेज या नंबर डिलीट करना, उसमें संशोधन करना या कोई नया परिवर्तन वगैरह कुछ भी किया जा सकता है। इसके अलावा इसका एक बड़ा फायदा यह भी रहता है कि ‘एमएस आउटलुक’ या ‘एक्सल’ में दर्ज आँकड़ों को भी सिम में डाला जा सकता हैं। 

सिम रीडर के अलावा भी कई ऐसे सॉफ्टवेयर बाजार में मौजूद हैं, जो डिलीट हो चुके मैसेज या नंबर को भी रीस्टोर करने की सुविधा देते हैं। ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर www.4shared.com है। इसकी मदद से आप सिम से डिलीट हो चुके नंबर या एसएमएस को दोबारा से अपने कंप्यूटर की मदद से सेव कर सकते हैं। 2 एमबी के इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

साभार : एक Facebook मित्र

मित्रों, अपने बहुमूल्य विचार हमें नीचे Comment के माध्यम से दें! धन्यवाद्! हमारे अन्य हजारों पाठकों की तरह, आप भी हमारे Free Email Newsletter का Subscription ले सकते हैं! यदि आप हमारे ब्लॉग पर दिए हुए जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें Facebook पर Like कर सकते हैं और Twitter पर Follow भी कर सकते हैं!

Share this:

Leave a Reply