ऑनलाइन शिक्षा के बारे में जानकारी – Information About Online Education

Share this:
apnikahaani.blogspot.com

दोस्तों और मेरे आदरणीय पाठकों, आज हम एक प्रतियोगी दुनिया (Competitive World) में जीते हैं और हमें नित नयी चीजों को सीखना और समझना पड़ता है. अगर हम इस क्रम में आज की शिक्षा के विषय में बात करें तो इसकी भी अपनी चुनौतियां हैं. पारंपरिक शिक्षा के साथ साथ ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) भी महत्वपूर्ण होता जा रहा हैं. e-book और CD शिक्षा के लिया एक आवश्यक टूल (Tool) बनते जा रहे हैं. यहाँ हम कुछ ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) से सम्बद्ध कुछ लोकप्रिय वेबसाइटस (Websites) का जिक्र करना चाहेंगे जो छात्रों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं. यहाँ छात्रों के लिए उपयोगी हर तरह की जानकारी दी गयी है. आइए इनके बारे में जानते हैं.


मेरिटनेशन (Merit Nation) :


apnikahaani.blogspot.com

मेरिट नेशन CBSE, ISC और ICSE बोर्ड के  अलावा तमिलनाडु, महाराष्ट्र, और कर्नाटक राज्य बोर्ड के लिए पाठ्य सामग्री उपलव्ध कराता है. इसके अलावे यह IIT-JEE ( Main & Advanced), NEET, Junior College के विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी विषयों के लिए भी सामग्री उपलव्ध कराता है. आप अपना रजिस्ट्रेशन इसके वेबसाइट पर जाकर करें और ढेर सरे मुफ्त में उपलब्ध विषय सामग्री का अध्ययन करें. विषय आइकॉन (Icon) के रूप में बायीं तरफ दिखाए  गए हैं. इसके चार भाग हैं: Study, Test, Revise और Ask & Answer. IIT – JEE और NEET सेक्शन में भी पाठ्य सामग्री का समायोजन बहुत अच्छे तरीके से किया गया है. हर कोर्स का अलग- अलग चार्ज है. विशेष जानकारी के लिए log in करें :www.meritnation.com

आईपरफॉर्म (iPerform) :

apnikahaani.blogspot.com

आईपरफॉर्म उन लोगों के लिए एक बढ़िया जगह है जिन्होंने सीबीएसई स्कूल में दाखिला लिया है.  हालाँकि यह साइट अन्य शिक्षा बोर्डों के लिए सामग्री उपलब्ध नहीं कराता है. यहाँ sign up कर अपना एक मुफ्त अकाउंट बना लें. पूर्वावलोकन के लिए कुछ विषय सामग्री दी गयी है जिससे इसके बारे में पता चल जाता है कि भुगतान के बाद हमें क्या क्या सामग्री मिलनेवाली है. एक क्लास के सारे सब्जेक्ट के लिए 4000 रूपये का भुगतान करना होता है.

साइट को तीन भागों में विभाजित किया गया है: Learning Zone, e-Testing Zone and Interactive Zone. Learning Zone में जाकर अपना विषय चुनें. अपना चैप्टर चुनकर उनका अध्ययन करें. इसे slideshow के रूप में बनाया गया है. उसके नीचे एक बटन है जहाँ से आप अपना प्रश्न पुछ् सकते हैं. e-Testing Zone में तीन भाग revise, exercise or smart assessment है. यह काफी उपयोगी साईट है. विशेष जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें : www.iperform.classteacher.com

इंडिया कॉलेज सर्च (India College Search)


इंडिया कॉलेज सर्च बहुत ही काम की वेबसाइट है अगर आप बड़े अनिश्चय की स्थिति में हैं कि किस कॉलेज में नामांकन कराया जाए? इंडिया कॉलेज सर्च (India College Search) एकमात्र ऐसा संसाधन है जहाँ आप अपने इस प्रश्न का उत्तर खोज सकते हैं.

इस वेबसाइट को बड़े ही अच्छी तरह से डिजाईन किया गया है. सबसे पहले आप अपना क्षेत्र चुनें : Engineering, Management, Architecture, Medical, Law, Computer, Hotel Management और Pharmacy. फिर कोर्स (Cource) और location सेलेक्ट करें. यहाँ राज्यों और शहरों के बीच कई विकल्प हैं. ‘Search’ करें और आपका उत्तर तैयार मिलेगा. College से जुड़ी सभी जानकारी यहाँ एक क्लिक दूर है जैसे की कॉलेज एक सार्वजनिक या निजी संस्था है, कोर्स की अवधि, वार्षिक शुल्क, और उपलब्ध सारी सुविधाएं – छात्रावास (Hostel), जिम, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, सभागार (Meeting Hall), आदि के बारे में सब कुछ पता चल जायेगा. यहाँ कॉलेज Search करने के लिए 7000 से अधिक सूचीबद्ध कॉलेजों का दावा किया गया है, जिसमें से 1187 कॉलेज इस वेबसाइट के माध्यम से आवेदन भी स्वीकार करते हैं.  
विशेष जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें : www.indiacollegesearch.com

मेरा कैरियर गाइड (Mera Career Guide)

apnikahaani.blogspot.com

दोस्तों, जब आप अपनी परीक्षा से निपट जाते हैं, तब आप मेरा कैरियर गाइड (Mera Career Guide) या MCG से मदद ले सकते हैं कि आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं.

यदि आपको पहले से ही पता है कि आप किस तरह के कैरियर में रुचि रखते हैं, इसके लिए भी यहाँ सर्च कर सकते हैं. आप फोरम में जाकर अपना प्रश्न पूछ सकते हैं. यहाँ 1374 विषयों की सूची के माध्यम से आप अपने से जुड़े विषयों के बारे में जान सकते हैं. यहाँ कैरियर counsellor अपनी राय देते हैं.

‘Psychometric assessments द्वारा आप अपनी योग्यता के अनुरूप अपनी रूचि के बारे में भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको एक टेस्ट देना होता है जो आपके इंटरेस्ट और योग्यता को आंकता है. इसका प्रीव्यू भी आप देख सकते हैं. लेकिन जब आप पूरा रिपोर्ट लेना चाहेंगे तो आपको ५०० रूपये देने होंगे. यहाँ आपको यह भी सलाह दिया जायेगा कि आपकी क्षमता के अनुसार आपके लिए कौन सा कोर्स सही रहेगा. आपके मजबूत पक्ष और कमजोर पक्ष को भी highlight किया जायेगा. इसके विषय में और अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें : www.meracareerguide.com

दोस्तों, ऊपर दिए गए Websites के अलावा भी बहुत सारे ऑनलाइन साइट्स (Online Sites) हैं जो छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी हैं. उनका विस्तृत वर्णन यहाँ तो संभव नहीं है, लेकिन इनका वेब एड्रेस (Web Address) यहाँ दिया जा रहा है, इनके वेबसाइट पर जाकर आप अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं  :

  • www.khanacademy.org : यहाँ IIT, NEET, MIT आदि अनेक इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं का फ्री video tutorial उपलब्ध है. यह सलमान खान द्वारा संचालित एक बहुत ही उपयोगी वेबसाइट है.
  • www.pathshalamasti.com : यहाँ 9-10 क्लास के लिए Paid Subscription के आधार पर पाठ्यसामग्री ख़रीदा जा सकता है.
  • www.wileymaestro.com : यहाँ 11-12 कक्षाओं के लिए बहुत सारी सामग्री फ्री उपलब्ध है. इसके लिए आपको यहाँ रजिस्टर करना पड़ेगा और इस कोर्स से संबंधित 11 वीं और 12 वीं की Physics और Chemistry की पुस्तकें भी खरीदी जा सकती हैं. 
दोस्तों, हमने पूरी कोशिश की है यहाँ दी गयी जानकारी हमारे Readers के काम आये फिर भी किसी तरह की त्रुटि की स्थति में आप Online Education Providers के Main Websites पर जाकर Update ज़रूर देखें.
मित्रों अपने बहुमूल्य विचार हमें नीचे Comment के माध्यम से दें! धन्यवाद्! हमारे अन्य हजारों पाठकों की तरह, आप भी हमारे Free Email Newsletter का Subscription ले सकते हैं! यदि आप हमारे ब्लॉग को हमारे दिए हुए जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें Facebook पर Like कर सकते हैं और Twitter पर Follow भी कर सकते हैं!


Share this:

Comments(2)

  1. July 31, 2013
  2. July 31, 2013

Leave a Reply