नियमित बचत और निवेश करें – Do Regular Saving and Investment

Share this:
apnikahaani.blogspot.com

दोस्तों और मेरे आदरणीय पाठकों, आज के इस महंगाई भरे माहौल में इंसान की सबसे बड़ी ज़रुरत पैसे की है, लोग यहाँ तक कहते है की जब तक आपके पास पैसा है, आप सबके प्यारे हैं, लेकिन अगर आप के पैसे नहीं है तो कोई भी आपका नहीं है! हालाँकि, मैं Personal इस बात को नहीं मानता, पर मैं इस बात को जरूर जानता हूँ की पैसा इस वक़्त की सबसे बड़ी ज़रुरत है!


इसिलए, आज Promise करें कि किसी भी स्थिति में कर्ज मुक्त होना है और Financially स्वतंत्र बनना है. आपका और हर किसी का लक्ष्य जल्द से जल्द जीवन में Financial Freedom प्राप्त करने का होता है. इसके लिए आपके द्वारा कमाए हर रूपये के लिए Regular Financial Discipline की आवश्यकता होती है. 

आपके लिए और यहाँ तक की मेरे लिए भी महत्वपूर्ण है कि हम अपने जीवन भर में अपनी आय का minimum 10%, 15% या फिर 20% तक बचत ज़रूर करें.

1. हम मानकर चलते हैं कि आप पहले से ही कर्ज में हैं फिर भी 1 प्रतिशत बचत ज़रूर करें और शेष 99% पर गुजर बसर करें जबतक की यह आपकी आदत नहीं बन जाती.

2. अपनी मासिक बचत को 2%, 3% और अंत में 10% और 15% तक बढ़ाएँ. शेष राशि में जीवन जीना सीखें.

3. अपनी सोच को “मुझे खर्च करने में मजा आता है” से “मुझे बचत करने में मजा आता है” में बदलें.

4. किसी भी बड़ी खरीद से पहले उसकी पूरी उपयोगिता जान लें. आखिर, 4 लोगों के परिवार के लिए कोई Car ही खरीदना चाहेगा, Bus तो नहीं!

5. Investment करने से पहले उसकी जांच कर लें. Investment में सफलता का दो तिहाई हिस्सा गलतियों से परहेज करने से आता है. Investment का अध्ययन करने में ज्यादा समय दें.

6. संभव हो तो हमेशा Cash Payment करें. इससे Credit Card के बेवजह use से छुटकारा मिलता है. जब आप Cash Payment करते हैं, तो खर्च किये जा रहे Amount को देखकर हमें थोड़ा दर्द तो ज़रूर होता है , लेकिन इससे कम खर्च पर अंकुश भी लगता है.

7. मशहूर Businessman और Philanthropist W. Clement Stone के अनुसार – यदि आप पैसे नहीं बचा सकते, इसका अर्थ है कि महानता के बीज आप में नहीं हैं.

साभार : एक Facebook मित्र


मित्रों अपने बहुमूल्य विचार हमें नीचे Comment के माध्यम से दें! धन्यवाद्! हमारे अन्य हजारों पाठकों की तरह, आप भी हमारे Free Email Newsletter का Subscription ले सकते हैं! यदि आप हमारे ब्लॉग को हमारे दिए हुए जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें Facebook पर Like कर सकते हैं और Twitter पर Follow भी कर सकते हैं!

Share this:

Leave a Reply