मदद के हाथ – Helping Hands

Share this:

दोस्तों, एक बार एक लड़का अपने School की fees भरने के लिए एक दरवाजे से दूसरे दरवाजे तक कुछ सामान बेचा करता था, एक दिन उसका कोई सामान नहीं बिका और उसे बड़े जोर से भूख भी लग रही थी. उसने तय किया कि अब वह जिस भी दरवाजे पर जायेगा, उससे खाना मांग लेगा.

दरवाजा खटखटाते ही एक लड़की ने दरवाजा खोला, जिसे देखकर वह घबरा गया और बजाय खाने के उसने पीने के लिए एक Glass पानी माँगा. लड़की ने भांप लिया था कि वह भूखा है, इसलिए वह एक बड़ा Glass दूध का ले आई. लड़के ने धीरे-धीरे दूध पी लिया.


“कितने पैसे दूं?” लड़के ने पूछा.”

पैसे किस बात के?” लड़की ने जवाव में कहा. “माँ ने मुझे सिखाया है कि जब भी किसी पर दया करो तो उसके पैसे नहीं लेने चाहिए.””

तो फिर मैं आपको दिल से धन्यवाद देता हूँ. ” जैसे ही उस लड़के ने वह घर छोड़ा, उसे न केवल शारीरिक तौर पर शक्ति मिल चुकी थी , बल्कि उसका भगवान् और आदमी पर भरोसा और भी बढ़ गया था.

सालों बाद वह लड़की गंभीर रूप से बीमार पड़ गयी. गाँव के डॉक्टर ने उसे शहर के बड़े Hospital में इलाज के लिए भेज दिया. विशेषज्ञ Doctor Howard Kelly को मरीज देखने के लिए बुलाया गया. जैसे ही उसने लड़की के गाँव का नाम सुना, उसकी आँखों में चमक आ गयी.

वह एकदम सीट से उठा और उस लड़की के कमरे में गया. उसने उस लड़की को देखा, एकदम पहचान लिया और तय कर लिया कि वह उसकी जान बचाने के लिए जमीन-आसमान एक कर देगा. उसकी मेहनत और लगन रंग लायी और उस लड़की कि जान बच गयी. Doctor ने Hospital के ऑफिस में जा कर उस लड़की के इलाज का Bill लिया.

उस Bill के कोने में एक Note लिखा और उसे उस लड़की के पास भिजवा दिया. लड़की Bill का लिफाफा देखकर घबरा गयी, उसे मालूम था कि बीमारी से तो वह बच गयी है लेकिन Bill की रकम जरूर उसकी जान ले लेगी. फिर भी उसने धीरे से Bill खोला, रकम को देखा और फिर अचानक उसकी नज़र Bill के कोने में Pen से लिखे Note पर गयी, जहाँ लिखा था, “एक Glass दूध द्वारा इस Bill का Payment किया जा चुका है.” नीचे Doctor Howard Kelly के हस्ताक्षर थे. ख़ुशी और अचम्भे से उस लड़की के गालों पर आंसू टपक पड़े उसने ऊपर कि और दोनों हाथ उठा कर कहा, “हे भगवान! आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, आपका प्यार इंसानों के दिलों और हाथों द्वारा न जाने कहाँ- कहाँ फैल चुका है….!!!

Share this:

Comments(2)

  1. May 22, 2013
  2. May 23, 2013

Leave a Reply